Wednesday 19 July 2023

खुशखबरी-खुशखबरी! लाडली बहना योजना में मिलने वाली किस्त को बढ़ा दिया जाएगा चलिए जानते हैं - Ladli Behna Yojana

खुशखबरी-खुशखबरी! लाडली बहना योजना में मिलने वाली किस्त को बढ़ा दिया जाएगा चलिए जानते हैं अक्टूबर में कितनी राशि प्राप्त होगी।

Ladli Behna Yojana Kist Bada Di Jayegi: लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना में गरीब वर्ग की बहनों के लिए लाभ दिया जाता है। लाडली बहना योजना में जिन बहनों ने आवेदन किया था उनको सरकार के द्वारा पहली किस्त 10 जून को प्राप्त करायी गई थीं। इसके बाद दूसरी किस्त भी उनको 10 जुलाई को प्राप्त हो चुकी है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि मध्य प्रदेश की सरकार ने घोषणा की थी कि लाडली बहना योजना कि किस्तों को प्रत्येक महीना की 10 तारीख तक प्राप्त कराई जाएगी। सरकार ने जो वादा किया था। उसके मुताबिक सभी किस्तों को टाइम पर प्राप्त करा रहे हैं।

लेकिन लाडली बहना योजना किस्तों को लेकर बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। अपडेट यह आया है कि अक्टूबर में लाडली बहनों को राशि बढ़ाकर दी जाएगी। अभी तक सभी लाडली बहनों को प्रत्येक महीना ₹1000 मिलते थे। लेकिन सरकार इन्हीं पैसों को बढ़ाकर 1250 से 3000 रुपए तक दे सकती है। अगर किस्तों को बढ़ा दिया जाएगा तो सभी लाडली बहनों को बहुत खुशी मिलेगी। लाडली बहना योजना के बारे में अभी सरकार विचार विमर्श कर रही है। इसके अलावा जिन बहनों ने लाडली बहना योजना में अभी तक आवेदन नहीं किया है वह 25 जुलाई से आवेदन कर सकती हैं क्योंकि इस योजना में बहुत सी महिलाएं आवेदन करने में वंचित रह गई थी। उन्हीं महिलाओं को 25 जुलाई को मौका दिया जा रहा है कि वह जल्दी से 25 जुलाई को आवेदन कर दें।

Ladli Behna Yojana Kist Bada Di Jayegi

क्या आपने अभी लाडली बहना योजना में अभी तक आवेदन नहीं किया है और आप लाडली बहना योजना में आवेदन करना चाहती है। लेकिन आपको नहीं पता है कि लाडली बहना योजना में आवेदन कैसे करें और इस योजना में आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप 25 जुलाई को लाडली बहना योजना में आवेदन कैसे कर सकती हैं इसके लिए आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और अच्छे से समझ ले जिससे कि आपको लाडली बहना योजना में आवेदन करने में कोई समस्या ना हो

Ladli Behna Yojana Kist Bada Di Jayegi Dashboard

योजना का नामलाडली बहना योजना
पोस्ट का नामLadli Behna Yojana Kist Bada Di Jayegi
योजना में मिलने वाली राशि₹1000
योजना का साल2023
ऑफिशियल वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in
फॉर्म भरे यहाँ से भरे फॉर्म

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी रक्षाबंधन पर सभी लाडली बहनों को दे सकते हैं तोहफा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी इस बार रक्षाबंधन पर सभी लाडली बहनों को तोहफा दे सकते हैं अगर ऐसा हो गया तो अक्टूबर के महीने में इसे लागू भी कर दिया जाएगा। इसके अलावा दीपावली के बाद भैया दूज पर लाडली बहनों को 1250 रुपए प्रतिमाह बड़ा के देने की घोषणा करेंगे। लेकिन अभी सभी लाडली बहनों को इन बदलावों को देखने के लिए थोड़ा सा लंबा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि अभी तो रक्षाबंधन का त्यौहार में बहुत दूर है।

अभी तक जिन बहनों ने लाडली बहना योजना में आवेदन किए थे उनमें से सवा सौ करोड़ बहनों को पहली और दूसरी किस्त में ₹1000 प्राप्त करा दिए गए हैं। लेकिन अभी भी लाडली बहनों को तीसरी किस्त आने का बेसब्री से इंतजार है। तो आपको बता दूं की लाडली बहना योजना की तीसरी के सभी लाडली बहनों को 10 अगस्त को प्राप्त कराई जाएगी।

चलिए जानते हैं लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन बहनों के पास कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली बहनो के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अनिवार्य है

  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की समग्र आईडी की जरूरत पड़ेगी। इसके अतिरिक्त परिवार की समग्र आईडी की आवश्यकता पड़ेगी।
  • आवेदक महिला का आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी समग्र पोर्टल मोबाइल नंबर भी दर्ज होना चाहिए।
  • जिस भी महिला को आवेदन करना है उसको पहले से समग्र पोर्टल पर आधार के डाटा की ओटीपी या बायोमेट्रिक के माध्यम से मिलान जरूर कर ले।
  • आवेदक महिला का खुद का बैंक में खाता खुला होना चाहिए। आप दूसरे का खाता नहीं लगा सकती हैं इसके अलावा आपके बैंक अकाउंट में आपका आधार कार्ड लिंक हो इसके साथ डीवीडी को भी आवेदन से पहले सक्रिय करा लें ‌।
  • आवेदक महिला का पासपोर्ट साइज फोटो ,पैन कार्ड और आधार कार्ड की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • लाडली बहना योजना में उन्हीं महिलाओं को आवेदन करने को मिलेगा जो मध्यप्रदेश में रहती हैं
  • इसके अलावा इस बार लाडली बहना योजना में उन महिलाओं को भी आवेदन करने का अफसर मिल रहा है जिनके पति ने तलाक दे दिया। और जो महिलाएं विधवा हैं वह भी इसमें आवेदन कर सकती हैं।
  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 21 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए तभी आप लाडली बनाई योजना में आवेदन कर पाएंगी।

इन महिलाओं को मिल रहा है मौका, लाडली बहना योजना में 25 जुलाई से शुरू हो रहे आवेदन

लाडली बहना योजना के पहले चरण में मध्यप्रदेश की बहुत सी महिलाओं ने आवेदन किए थे और इस योजना का उन महिलाओं को लाभ मिला। लेकिन इस आवेदन के दौरान किसी कारणवश बहुत सी महिलाएं आवेदन नहीं कर पाई थी। उन महिलाओं को 25 जुलाई को आवेदन करने का मौका मिल रहा है जिन महिलाओं को लाडली बना योजना में आवेदन करना है ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों कोई इकट्ठा कर ले। इस बार जो महिलाएं इस योजना में वंचित रह गई थी। उनमें से 21 साल की महिलाएं थी जो इस योजना का लाभ नहीं उठा पाई थी। लेकिन इस बार लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की उम्र 21 से 60 साल के बीच कर दी गई है।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए e4you.in या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

Readmore 

Today's Latest Posts by - mamaji - e4you.in