Tuesday 4 July 2023

रक्षाबंधन पर इन बहनों को मिलेंगे 1250. रु तक का उपहार: Ladli Behna Yojana Today News 2023

लाडली बहना योजना में लाभ लेने वाली महिलाओं बहुत ही बड़ी खुशखबरी, रक्षाबंधन पर इन बहनों को मिलेंगे 1250. रु तक का उपहार: Ladli Behna Yojana Today News 2023

Ladli Behna Yojana Today News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा चलाई गई लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली सभी बहनों को रक्षाबंधन पर खुशखबरी मिलेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स तथा सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी सभी बहनों को 1250रू का तोहफा देंगे। लाडली बहना योजना मैं जिन महिलाओं ने आवेदन किए हैं या फिर जो मैंने आवेदन करने वाली हैं उन सभी को आने वाले रक्षाबंधन पर 12 सो ₹50 तक का उपहार मिल सकता है तो कैसे मिलेगा यह उपाय आइए जानते हैं इसके बारे में।

लाडली बहना से संबंधित संपूर्ण जानकारी इसी आर्टिकल के माध्यम से आपको मिल जाएगी तो इसीलिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक नीचे तक पड़ेगा कहीं पर भी आपको मिस नहीं करना है।

Ladli Behna Yojana Today News

Ladli Behna Yojana Today News Dashboard

लाडली बहना से संबंधित संपूर्ण जानकारी पाने से पहले एक बार नीचे दिए गए डैशबोर्ड को भी अवश्य पढ़ लीजिएगा क्योंकि यहां पर आपको महत्वपूर्ण लिंक एवं महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

योजना का नामलाडली बहना योजना
पोस्ट का नामLadli Behna Yojana Today News
किसको मिलेगा लाभमध्य प्रदेश की महिलाओं को
योजना का वर्ष2023
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/
उपहार के बारे में जानेयहाँ से देखे अभी लिस्ट

लाडली बहना योजना में मुख्यमंत्री अब धीरे-धीरे बढ़ाएंगे राशि को ₹3000 तक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी अपनी हर सभा तथा सभी कार्यक्रम में इस बात का ऐलान करते हैं कि अब लाडली बहना योजना की राशि को बढ़ा दिया जाएगा। इस बार लाडली बहना की राशि ₹3000 देने का ऐलान किया है। 10 जुलाई को लाडली बहनों को ₹1000 देने की तैयारी हो रही है मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा है कि सावन के महीने में यानी कि अगले महा अर्थात अगस्त के महीने में सभी लाडली बहनों को मुख्यमंत्री जी तीसरी किस्त देंगे और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि हो सकता है कि अगले एनी तीसरे महीने में सरकार के द्वारा सभी महिलाओं को 1250 रुपए दिए जाएं। यह मुख्यमंत्री जी की तरफ से सभा करोड़ लाडली बहनों के लिए भाई का तोहफा है। क्योंकि मुख्यमंत्री जी सभी लाडली बहनों को अपनी बहन मानते हैं।

लाडली बहना योजना अन्य राज्यों में भी शुरू हुई

लाडली बहना योजना सिर्फ प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में खूब चर्चा का विषय है। जिस तरह से सवा करोड़ महिलाओं के खातों में ₹1000 दिए गए। यही सब कुछ देखने के बाद अन्य राज्यों की सरकार का दबाव बढ़ रहा है और इस बार श्री शिवराज सिंह द्वारा चलाई गई लाडली लक्ष्मी योजना ने खूब सुर्खियां बटोरी गयी थी। जिसके कारण योजना अन्य राज्यों में अलग-अलग नामों से चलाई गई है। इसी तरह से लाडली बनाई योजना को भी बहुत से राज्य अपने राज्य में भी चालू करने के लिए अध्ययन करने के लिए जुट गए।

लाडली बहना योजना में उम्र को भी घटा दिया गया है और शर्तें भी

जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि पहले जो भी महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करती थी उनकी उम्र 24 से 60 साल के बीच में रहती थी लेकिन इस बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने इसका प्रावधान बदलने का निर्णय लिया है उनका कहना है कि लाडली बहना योजना में जो भी महिलाएं आवेदन के इच्छुक है उनकी उम्र 21 से 60 वर्ष तक कर दी जाएगी। और जिन महिलाओं के घर में ट्रैक्टर ट्राली है उनको भी लाडली बहना योजना में आवेदन करने का मौका मिलेगा। इसे देखते हुए विभाग ने आंकड़े जुटाए। यानी कि जो भी अगले महीने आएंगे उन महीनों में एक करोड़ 42 हजार महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। यानी कि सरकार सभी महिलाओं को एक ₹1000 महीने देगी। इस पर करीब 21 करोड़ साल भर में खर्च होंगे। और अभी वर्तमान में एक करोड 25 लाख महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ दिया जा रहा है।

लाडली बहना योजना की जिन महिलाओं ने आवेदन किए थे और इस योजना के पात्र थी उनको एक लाख 78 हजार महिलाओं के बैंक खातों में 10 जून को रुपए नहीं पहुंच पाए थे। इन प्रकरणों में ट्रांजैक्शन फेल हो गया था । और जिला स्तर के सभी खातों की जांच करवाई गई तो पता चला कि अधिकतर डीबीटी मैं कुछ कमी आ गई थी इसी कारण काफ़ी महिलाओं के खातों में पैसे नहीं आ पाए थे।

और बहुत से ऐसे खाते भी निकले जिनके खाते आधार कार्ड से लिंक नहीं थे तो कुछ खातों में आधार कार्ड का नंबर अन्य बैंकों में लिंक था। इसके बाद इन्हीं सभी खातों को सही करवाया गया और इसमें से 1 लाख 20 हजार महिलाओं के खातों में पैसा भेजा गया।

Today's Latest Posts by - mamaji - e4you.in