Wednesday 5 July 2023

संविदाकर्मियों को सौगात, अनुबंध की प्रक्रिया समाप्त, मिलेगी 100% सैलरी - mp news

E4you MP NEWS:शिवराज सरकार संविदा कर्मियों पर मेहरबान ,संविदा कर्मचारियों पर सौगातों की बरसात

MP Samaveda Karamhari: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के संविदा कर्मचारियों को कई बड़ी सौगातें देते हुए हर साल संविदा कर्मचारियों को खत्म करने का ऐलान किया है.  

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी को राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा. वहीं अब वेतन की गणना 90 फीसदी की जगह 100 फीसदी के आधार पर की जाएगी.

साथ ही स्वास्थ्य बीमा योजना और अनुकंपा नियुक्ति का लाभ भी दिया जायेगा. रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी भी मिलेगी. नियमित पदों पर भर्ती में 50% आरक्षण दिया जाएगा और सभी छुट्टियाँ नियमित कर्मचारियों के खाते में दी जाएंगी। महिलाओं को समान रूप से मातृत्व अवकाश मिलेगा। काटा गया वेतन भी वापस कर दिया जाएगा और कोई केस भी नहीं बनेगा।

महत्वपूर्ण घोषणाएँ

संविदा कर्मचारियों की नवीनीकरण प्रक्रिया हर वर्ष समाप्त हो जायेगी।

*राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

* स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।

*संविदा कर्मचारियों को अनुकंपा नियुक्ति का भी लाभ मिलेगा.

* कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी की व्यवस्था होगी.

*नियमित पदों पर भर्ती में संविदा कर्मचारियों के लिए 50% पद आरक्षित रहेंगे।

*सामान्य कर्मचारियों की छुट्टियों के साथ मातृत्व अवकाश भी प्रदान किया जाएगा।

* संविदा कर्मचारियों को सामान्य कर्मचारियों की तरह आकस्मिक अवकाश, अर्जित अवकाश मिलेगा।

*संविदा कर्मचारियों के वेतन की कटौती की गई राशि वापस की जाएगी।

नियमन अभी भी कोसों दूर है.

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि संविदा कर्मचारी किसी भी तरह से नियमित कर्मचारियों से कमतर नहीं हैं और नियमित एवं संविदा कर्मचारी कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 'आप मेरे बाएं हाथ हैं, आप मेरे दाहिने हाथ हैं और आप मेरा दिल भी हैं।' उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के नए भवन की नींव भी संविदा कर्मचारी ही हैं।

राज्य में करीब 2.5 लाख संविदा कर्मचारी हैं और इस घोषणा से उन सभी को फायदा हुआ है. एमपी चुनाव 2023 से पहले ये बेहद अहम घोषणाएं हैं क्योंकि लंबे समय से राज्य के संविदा कर्मचारियों में सरकार के प्रति काफी नाराजगी थी. लेकिन अब इन घोषणाओं से सीएम शिवराज ने उन्हें काफी हद तक संतुष्ट कर दिया है. हालाँकि, नियमित बनने का उनका सपना अभी भी अधूरा है।

संविदा कर्मचारियों पर मेहरबान शिवराज सरकार मध्यप्रदेश में खत्म हुआ संविदा कल्चर

MP News: मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में संविदा कर्मचारियों के हित में महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। करीब डेढ़ लाख संविदा कर्मचारियों को सालाना कॉन्ट्रैक्ट कल्चर से मुक्त कर दिया गया है। शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को भोपाल में संविदा कर्मचारियों सम्मेलन में कहा कि आज से संविदा कर्मचारियों के हर साल के अनुबंध की प्रक्रिया को समाप्त की जाती है। 

चुनावी साल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संविदा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने कहा है कि अब संविदा कर्मचारियों को भी नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा मुख्यमंत्री ने संविदा कर्मचारियों की खूब तारीफ़ की और कहा कि आपकी दृष्टि और कार्यकुशलता नियमित कर्मचारियों से रत्ती भर भी कम नहीं है जरूरत पड़ने पर संविदा कर्मचारियों ने नियमित कर्मचारियों से ज्यादा काम करके दिखाया है। 

कटा हुआ वेतन वापस होगा

सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री ने मजाकिये अंदाज़ में कहा कि बीच-बीच में संविदा कर्मचारियों के साथ थोड़ी लड़ाई हो गई थी  इनका वेतन काट लिया गया था। जिसके लिए उन्होंने कहा अब ऐसा नहीं होगा और जितने भी कर्मचारिओं के वेतन कटे हैं उन्हें वो वापस किये जायेंगे अंत में उन्होंने कहा कि जितना मेरा सम्मान है,उतना आपका भी सम्मान है और रहेगा। 

स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान संविदा कर्मचारियों को बहुत से तोहफे उपहार में दिए परन्तु स्वास्थ्य बीमा योजना सबसे शानदार है यह अब इनको नियमित कर्मचारियों की तरह लाभ मिलेगा। 

अनुकम्पा नियुक्ति

शिवराज सिंह चौहान ने संविदा वर्ग के कर्मचारियों को अनुकम्पा नियुक्ति देने का भी वादा किया है। 

रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संविदा कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटि की व्यवस्था भी कर दी है। 

नियमित पदों पर भर्ती में 50 फीसदी आरक्षण

मुख्यमंत्री घोषणा के अनुसार अब नियमित पदों पर भर्ती में 50 फीसदी रिजर्वेशन संविदा कर्मचारियों के लिए किया जाएगा। 

नियमित कर्मचारियों की तरह अवकाश

अब से संविदा वर्ग के सभी कर्मचारियों को छुट्टियां सीएल, ईएल, ऐच्छिक अवकाश भी नियमित कर्मचारियों की तरह ही मिलेगा। इससे पहले संविदा कर्मचारियों को ज्यादा कार्य और अवकाश काम मिलता था परन्तु अब ऐसा नहीं होगा। 

मातृत्व अवकाश

महिला संविदा कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश दिया जाएगा यानि जिस तरह बाकि रेगुलर कर्मचारियों को 180 दिनों का मातृत्व अवकाश जाता है वैसे नहीं अब महिला संविदा कर्मचारियों को अवकाश दिया जायगा। 

नेशनल पेंशन स्कीम

इन सभी के अलावा अंत में मुख्यमंत्री जी ने कहा हम तय कर रहे हैं कि नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ आप सभी को दिया जाय ताकि हमारे रिटायरमेंट के बाद कुछ चीज ऐसी होनी चाहिए, जिससे हम अपना बुढ़ापा आसानी से गुजार सकें।  पिछली बार बात 90% की हुई थी लेकिन अब 100% केलकुलेशन मानकर सारा काम किया जाएगा। 

सम्मलेन के अंत में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि अब आप पहले से भी ज्यादा ईमानदारी से काम करोगे।  Readmore 

Today's Latest Posts by - mamaji - e4you.in