Wednesday 19 July 2023

ये बिजनस सबको पता है..कम लोग कर रहे है..प्रति माह रु. 30,000 की आय निश्चित.. सरल Business idea

Business idea : ये बिजनस सबको पता है..कम लोग कर रहे है..प्रति माह रु. 30,000 की आय निश्चित.. सरल बिजनेस आइडिया..

लैपटॉप और स्मार्ट फोन सर्विस सेंटर की मांग बढ़ती जा रही है। यह वही है जो अब एक trendy business बनता जा रहा है। जी हां.. बाजार में स्मार्टफोन, लैपटॉप रिपोर्ट और सर्विसिंग की जबरदस्त डिमांड है. यदि आप इसमें कुशलता हासिल कर लेते हैं और सही मार्केटिंग रणनीति के साथ चलते हैं, तो business सफल होना निश्चित है।

मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग एक बढ़ता हुआ business अवसर है। इन gadgets की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अधिक से अधिक लोगों को mobile-laptop repair center की आवश्यकता है। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक gadgets की repairing में अच्छे हैं, तो आप मोबाइल और लैपटॉप सर्विस सेंटर शुरू कर सकते हैं।

हाल के दिनों में हर कोई टेक्नोलॉजी को अपना रहा है। हर कोई लैपटॉप, स्मार्ट फोन और स्मार्ट वॉच का इस्तेमाल कर रहा है. एक समय लैपटॉप का इस्तेमाल सॉफ्टवेयर कर्मचारी, पीजी और पीएचडी छात्र करते थे। लेकिन बदलते समय के साथ स्मार्टफोन की तरह लैपटॉप भी घर में एक जरूरी चीज बनता जा रहा है। आज के समाज में ऐसी स्थिति है कि कोई भी इस स्मार्टफोन को हाथ में लिए बिना कदम नहीं रख सकता। लैपटॉप और स्मार्टफोन सर्विस सेंटर की मांग बढ़ रही है। यह वही है जो अब एक ट्रेंडी व्यवसाय बनता जा रहा है। जी हां.. बाजार में स्मार्टफोन, लैपटॉप रिपेयरिंग और सर्विसिंग की काफी डिमांड है। यदि आप इसमें कुशलता हासिल कर लेते हैं और सही मार्केटिंग रणनीति के साथ चलते हैं, तो business सफल होना निश्चित है। हर दिन निश्चित आय लाता है। क्योंकि आपकी सेवा, आपका performance, व्यापार में अत्यधिक वृद्धि होगी। तभी आपका बिज़नेस लाभदायक होगा. आज के इस में, पोस्ट इस सर्विस सेंटर को कैसे शुरू किया जाए? कितना निवेश आवश्यक है? रिटर्न कैसा है? व्यवसाय कैसे विकसित करें? विस्तार से बात करेंगे ।

Skill (कौशल)ही आपका ताकत है ये business idea मे ..

लैपटॉप और स्मार्ट फोन सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इसमें महारत हासिल करनी होगी। मूल रूप से आपको वास्तविक लैपटॉप के स्पेयर पार्ट्स और फोन के पार्ट्स की minimum ज्ञान समझ होनी चाहिए। इसके बाद आपको किसी अच्छी संस्था से जुड़कर ट्रेनिंग लेनी चाहिए। कई कंपनियां मोबाइल रिपेयर और लैपटॉप रिपेयरिंग का कोर्स ऑफर करती हैं। उनमें से सर्वश्रेष्ठ संस्थान चुनें और कोर्स पूरा करें और कौशल (skill ) हासिल करें। कुछ कंपनियां लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स भी ऑनलाइन करा रही हैं। लेकिन इस कोर्स के लिए ऑनलाइन की बजाय संस्थान में जाकर ऑफलाइन सीखना बेहतर है। ऑनलाइन इतना बेहतर नहीं है क्योंकि यह सब व्यावहारिक रूप से किया जाता है।

आप ये services offer कर सकते है :

  • Screen replacement
  • Battery replacement
  • Data recovery
  • Software installation
  • Hardware upgrades
  • Virus removal
  • General troubleshooting
  • Mobile DTH recharge

इन पर विशेष ध्यान दें तब ही ये business idea चलेगा .

यदि आप लैपटॉप और स्मार्टफोन रिपेयरिंग में अच्छे हैं तो आप विशेष रूप से एक दुकान शुरू कर सकते हैं। लेकिन ग्राहक आसानी से दुकान पर आ सकें. यात्रा के साधन उपलब्ध होने चाहिए. दुकान को आसानी से पहचाने जाने योग्य केंद्र में रखा जाना चाहिए। साथ ही ऐसे स्थान पर स्थापित किया जाना चाहिए जहां अधिक रिपेर सर्विस सेंटर केंद्र न हों। आपको सोशल मीडिया पर भी अपने बिज़नेस का प्रचार करना चाहिए। एक अनोखा पेज बनाएं और दिलचस्प अपडेट पोस्ट करें। ऐसा करने से आपकी दुकान का नाम ग्राहकों की नजर में आ जाएगा.

कुछ tips starting laptop ओर mobile service repair business के लिए :

  • आप एक certified होना चाइए laptop ओर mobile repair मे . इससे आपको इस बिजनस में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और skill प्राप्त होंगे।
  • एक network बनाओ suppliers का – इससे आपको अपने आवश्यक लैपटॉप मोबाइल स्पेयर पार्ट्स अच्छी कीमत पर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • अपनी repair पर वारंटी प्रदान करें। इससे आपके ग्राहकों को मानसिक शांति मिलेगी और वे भविष्य में repair के लिए आपके पास वापस आने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  • ग्राहक सेवा प्रदान करें- यह किसी भी व्यवसाय के लिए आवश्यक है, लेकिन लैपटॉप और मोबाइल सर्विस सेंटर बिजनस में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

बहुत कम निवेश से ये business idea चलेगा ..

यह लैपटॉप और मोबाइल रिपेयर सेंटर बहुत ही कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। सिर्फ रु. 30,000 से रु. इसे 50,000 तक के निवेश से शुरू किया जा सकता है. बड़े पैमाने पर उपकरण खरीदे बिना.. आवश्यकतानुसार चीजें खरीदकर व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। बड़ी मात्रा में मदरबोर्ड, प्रोसेसर, रैम, हार्ड ड्राइव, साउंड कार्ड लाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ऑर्डर करने पर ये आसानी से हमारे पास आ सकते हैं।

कम से कम प्रति माह रु. 30,000 की आय निश्चित ये business idea से ..

ऐसा अनुमान है कि नया शुरू किया गया व्यवसाय प्रतिदिन हजारों की कमाई कर सकता है। क्योंकि लैपटॉप और स्मार्ट फोन का सर्विस चार्ज बहुत ज्यादा है। यदि ग्राहकों को आपकी सेवा पसंद आती है और वे आप विश्वास बनाते हैं, तो बिजनस बढ़ने की संभावना है। फिर कम से कम प्रति माह रु. 30,000 और उससे भी अधिक की कमाई की जा सकती है.

Today's Latest Posts by - mamaji - e4you.in