Monday 9 January 2023

मध्य प्रदेश वंरक्षक सिलेबस तथा Physical Fitness Test for Forest Guard and Field Guard Recruitment 2022 2023 under Madhya Pradesh Forest Department

 मध्य प्रदेश वन विभाग के अंतर्गत वनरक्षक एवं क्षेत्र रक्षक भर्ती 2022 2023 के लिए शारीरिक फिटनेस परीक्षा तथा कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब


मध्य प्रदेश वनरक्षक तथा क्षेत्र रक्षक भर्ती परीक्षा के लिए शारीरिक परीक्षण निम्न प्रकार से किया जाएगा पुरुष का शारीरिक परीक्षण में लंबाई अर्थात ऊंचाई 163 सेंटीमीटर तथा सीने का नाप 163 सेंटीमीटर और सीने का पुलाव 5 सेंटीमीटर मांगा गया है।

मध्यप्रदेश के वन विभाग भर्ती में महिला उम्मीदवारों के लिए शारीरिक परीक्षण में लंबाई 150 सेंटीमीटर मांगा गया है सीने का नाम नहीं मागा गया है।

अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति के लिए पुरुष की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेंटीमीटर तथा महिला की 145 सेंटीमीटर मांगा गया है।

मध्य प्रदेश वन रक्षक भर्ती परीक्षा में पैदल चाल

मध्य प्रदेश वन रक्षक भर्ती परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को 4 घंटे में 25 किलोमीटर एवं महिला अभ्यर्थियों को 4 घंटे में 14 किलोमीटर की दूरी पैदल पूर्ण करनी होंगी यह केवल अहर्ता के लिए है इसके लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

प्रत्येक अभ्यार्थी से यह अपेक्षित होगा कि वह पैदल चाल प्रारम्भ होने के 60 मिनिट पूर्व स्थल पर उपस्थित होगा। पैदल चाल प्रारम्भ होने के पश्चात् अधिकतम 30 मिनिट बाद तक ही किसी अभ्यार्थी को पैदल चाल में भाग लेने की अनुमति दी जा सकेगी, परन्तु पैदल चाल के लिए पूर्व से निर्धारित समय तक पैदल चाल पूर्ण करना होगा। विलम्ब से पैदल चाल प्रारम्भ करने पर अतिरिक्त समय नहीं दिया जायेगा। पैदल चाल प्रारम्भ होने के 30 मिनिट बाद उपस्थित होने पर पैदल चाल में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जावेगी। पैदल चाल निर्धारित समयसीमा में पूर्ण करना अनिवार्य होगा। किसी भी अभ्यार्थी को दोबारा पैदल चाल में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जायेगी,

क्योंकि म०प्र० तृतीय श्रेणी (अलिपिक वर्गीय) वन सेवा भर्ती नियम 2000 में ऐसा प्रावधान नहीं है ।

(i) शारीरिक क्षमता परीक्षण एवं पैदल चाल में अभ्यर्थी का उपस्थित होना अनिवार्य है। इसके अभाव में नियुक्ति की पात्रता नहीं होगी।

प्रत्येक अभ्यार्थी को शारीरिक क्षमता परीक्षण एवं पैदल चाल में भाग लेने के लिए उन्हें जारी admit Card लाना अनिवार्य होगा।

(2)

नोट:

टिप्पणी - नियुक्ति से पूर्व शासन नियमानुसार सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मेडिकल फिटनेस प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य होगा।

मध्य प्रदेश vanrakshak भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा शहर:


लिखित परीक्षा का आयोजन मध्यप्रदेश राज्य के समस्त जिला मुख्यालयों (50) पर किया जायेगा।

मध्य प्रदेश vanrakshak भर्ती परीक्षा 2022 2023 से संबंधित सवालों के जवाब निम्नलिखित है: -

प्रश्न -वनरक्षक की मेरिट सूची कैसे बनाई जाएगी ?
उत्तर-मंडल द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा में निर्धारित आवश्यक प्राप्तांक के अनुसार परिणाम की जिलेवार सूची वन विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी जिसके आधार पर विभाग द्वारा शारीरिक अहर्ता एवं पैदल चल के परीक्षण की कार्यवाही की जाएगी।
प्रश्न-मध्य प्रदेश वनरक्षक का क्या काम होता है?
उत्तर-मध्य प्रदेश वनरक्षक का काम बन में वनों की सुरक्षा करना होता है।

मध्य प्रदेश vanrakshak भर्ती परीक्षा सिलेबस 2022 2023


ऊपर आपको मध्य प्रदेश वनरक्षक का ऑफिशियल पीडीएफ नोटिफिकेशन से लिया गया सिलेबस दिखाया गया है जिससे आप डाउनलोड करके रख सकते हैं।

Today's Latest Posts by - mamaji - e4you.in