Monday 10 October 2022

Stamp Design Competition - भारतीय डाक विभाग 1 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक कक्षा 8 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए स्टाम्प डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

भारतीय डाक विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 1 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक कक्षा 8 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए स्टाम्प डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।


भारतीय डाक विभाग द्वारा A4 साइज की 200 जीएसएम के शीट स्कूलों को उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी क्रेयॉन, पेंसिल कलर, वाटर कलर या ऐक्रेलिक कलर के माध्यम से ’आजादी के अमृत महोत्सव’ अंतर्गत 5 विषय पर अपने डिज़ाइन प्रस्तुत करेंगे। प्राप्त प्रविष्टियों की प्रारंभिक स्क्रीनिंग विद्यालयों द्वारा की जाएगी व प्रत्येक विद्यालय से 5 श्रेष्ठ प्रविष्टियों के चयन पश्चात् स्कैन कर MyGov Portal पर अपलोड किया जाएगा। प्रत्येक राज्य से प्राप्त डिज़ाइन में से श्रेष्ठ 5 स्टाम्प डिज़ाइन को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत करने के साथ-साथ 26 जनवरी 2023 को भारतीय डाक विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर प्रोग्राम के माध्यम से स्टाम्प रिलीज़ की जाएगी।  


भारतीय डाक टिकट डिजाइन करने का विस्तृत विवरण

माईगव और डाक विभाग के साथ मिलकर स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, संस्कृति मंत्रालय का आजादी का अमृत महोत्सव डिवीजन, देश भर से कक्षा 8वीं से 12वीं तक के छात्रों को आजादी का अमृत महोत्सव पर डाक टिकट डिजाइन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है। केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय के साथ-साथ सभी राज्य बोर्डों से संबद्ध स्कूल सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूल इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं और माईगव पोर्टल पर छात्रों द्वारा सर्वश्रेष्ठ 5 डाक टिकट डिजाइन जमा कर सकते हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव भारत के प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आजादी के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने की एक पहल है।

यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल आत्मनिर्भर भारत को सक्षम बनाने में अपने भीतर प्रघानमंत्री के नए भारत 2.0 को आत्मसात किया है।  

आज़ादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च 2021 को शुरू हुई, जो कि हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 75-सप्ताह तक के लिए शुरू होते हुए 15 अगस्त 2023 को एक वर्ष के बाद समाप्त होगी।

स्टाम्प डिजाइन के लिए थीम

  • स्वतंत्रता संग्राम - भारत में औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ाई एक अलग कहानी है, जो हिंसा से प्रभावित नहीं है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम की दास्तां वीरता, बहादुरी, सत्याग्रह, समर्पण और लाखों लोगों के बलिदान की विविध कहानियों से भरी पड़ी है। 

    आजादी का अमृत महोत्सव का उद्देश्य भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में एक समग्र दृष्टिकोण प्रस्तुत करना और उन गुमनाम नायकों की कहानियों को जीवंत करना है, जिनके बलिदान से हमें आजादी मिली और 15 अगस्त, 1947 की ऐतिहासिक यात्रा में स्वतंत्रता आंदोलन आदि की भी समीक्षा की है। गुमनाम नायकों पर कहानियां हमारे स्वतंत्रता संग्राम के भूले-बिसरे नायकों को याद करने और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है।  

  • Ideas@75 - भारत वैज्ञानिक दृष्टिकोण के माध्यम से आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर, विकास और विकास के विचारों पर बना है, संस्कृति और विरासत पर गर्व के साथ, मजबूत संस्थानों और प्रणालियों के माध्यम से जीवंत लोकतंत्र भारत की 74 वर्षों की यात्रा के लिए अद्वितीय है। ऐसे विचार और जीवंत कार्यक्रम दुनिया में भारत के योगदान को बढ़ाते हैं।  

  • Resolve@75 - अपने सामूहिक संकल्प से ही हम मजबूत और जीवंत भारत का निर्माण कर सकते हैं। 21वीं सदी का भारत एक बेहतर भारत बनने के लिए तैयार है, जिसे स्वच्छ, समावेशी, आत्मनिर्भरता और अपनी जड़ों पर गर्व है।

    नया भारत आगे बढ़ने और कुछ बड़ा हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। हर घर तिरंगा, संविधान दिवस, सुशासन सप्ताह, सांस्कृतिक संपत्ति की अवैध तस्करी के खिलाफ भारत, योग दिवस, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत जैसे पहलें नए भारत के सामूहिक संकल्प के सूचक हैं, जो सभी को इस उद्देश्य की गहरी समझ देते हैं।

  • Actions@75 - सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के मंत्र के साथ नया भारत आगे बढ़ रहा है। इसमें सरकारी नीतियां, योजनाएं, कार्य योजना के साथ-साथ व्यवसाय, गैर सरकारी संगठन, नागरिक समाज की प्रतिबद्धताओं को शामिल किया गया है जो हमारे विचारों को साकार करने में मदद करते हैं और सामूहिक रूप से बेहतर कल के निर्माण में हमारी मदद करते हैं। 

    नया भारत ज्ञान आधारित समाज बनाने, सभी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए वैज्ञानिक ताकत का उपयोग, लोकतंत्र को अधिक मजबूत करने के लिए निरंतर और बहुसंख्यक प्रयासों और अपनी संस्कृति, इतिहास और विश्वासों के लिए सभी के बीच गर्व की भावना पैदा करने की मजबूत कार्य योजनाओं पर खड़ा है। अमृत ​​काल की यात्रा हमारे विचार, विश्वास और कार्यों में इन मूल्य प्रणालियों का पालन करने और उन्हें आगे बढ़ाने की हमारी क्षमता है।

  • Achivement@75 - अपनी 75 वर्षों की यात्रा के दौरान, भारत अधिक मजबूत और प्रगतिशील हुआ है। हमने दुनिया को दिखाया है कि विभिन्न भाषाओं, खान-पान और वेशभूषा में अंतर के बावजूद हम एक मजबूत भारत के निर्माण के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। एक देश जो अपनी आबादी का पेट भरने के लिए भोजन का आयात करता था, उसने खुद को खाद्यान्न का निर्यातक बना लिया है।

    सपेरों की भूमि के रूप में जाने जाने से लेकर दुनिया का आईटी पावरहाउस बनने तक, भारत आज विश्व स्तरीय डिजिटल सार्वजनिक सेवाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। डिजिटल भुगतान और यूपीआई की सफलता ने कई विकसित देशों को चकित कर दिया है। कोविड रणनीति की सफलता ने आपदा को अवसर में बदलने की हमारी सामूहिक क्षमता को सामने लाया है। प्रौद्योगिकी के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाते हुए, भारत ने इनोवेशन, दृढ़ संकल्प और सामूहिक इच्छाशक्ति की शक्ति को दिखाया है।

समयसीमा

प्रारंभ तिथि3 अक्टूबर 2022
अंतिम तिथि31 अक्टूबर 2022

पुरस्कार

राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगें।

प्रत्येक राज्य के सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को 2000 रुपये के राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

नियम और शर्ते

  1. केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय के साथ-साथ सभी राज्य बोर्ड से संबद्ध स्कूल सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूल इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।
  2. कक्षा आठवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्र भाग ले सकते हैं।
  3. छात्र डाक विभाग (डीओपी) द्वारा प्रदान की जाने वाली ए4 साइज 200 GSM की सफेद पेपर शीट पर क्रेयॉन/पेंसिल रंग/वाटर कलर्स/एक्रिलिक रंगों के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव पर अपने विचार आकर्षित कर सकते है।
  4. ड्राइंग शीट यहां से डाउनलोड की जा सकती है: ड्राइंग शीट (पीडीएफ)
  5. डाक विभाग सभी ड्राइंग शीट एकत्र करेगा और प्रतियोगिता के पूरा होने पर सर्किल स्तर पर इन्हें संरक्षित करेगा।
  6. एक औपचारिक संदेश के जरिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा सीबीएसई के अध्यक्ष, केवी और एनवी के आयुक्तों और सभी मुख्य सचिवों / प्रमुख सचिव (स्कूल शिक्षा) से अनुरोध किया जाएगा कि वे अपने अधिकार क्षेत्र / नियंत्रण के तहत स्कूलों में स्टाम्प डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश दें।
  7. केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय के साथ-साथ सभी राज्य बोर्ड द्वारा  प्रति विद्यालय अधिकतम 05 प्रविष्टियों का चयन करने के लिए विद्यालय प्राधिकारियों द्वारा की जाने वाली प्रविष्टियों की प्रारंभिक जांच के संबंध में विद्यालयों के सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी किया जाएगा।
  8. प्रत्येक जिले/मंडल में डाक नोडल अधिकारी स्कूल नोडल अधिकारियों से संपर्क करेंगे और स्टाम्प डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए ए4 साइज शीट की आपूर्ति की व्यवस्था करेंगे। स्टाम्प डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए स्कूल अधिकारियों के साथ आपसी परामर्श से विशिष्ट तिथि या तिथियां भी तय की जाएंगी
  9. केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य बोर्डों से संबद्ध स्कूलों सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को 01 - 31 अक्टूबर, 2022 के दौरान किसी भी दिन स्कूल स्तर पर स्टाम्प डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित करना है।
  10. सर्वोत्तम विचारों के साथ आजादी का अमृत महोत्सव पर अधिकतम 05 डिज़ाइन को शॉर्टलिस्ट करने के लिए स्कूल सभी प्रविष्टियों की स्क्रीनिंग आयोजित करें। आजादी का अमृत महोत्सव पर इन 05 डिज़ाइन को स्कैन किया जाएगा और माईगव पोर्टल पर लिंक पर अपलोड किया जाएगा: https://इनोवेटइंडिया.मेरीसरकार.भारत/एकेएमस्टाम्पडिजाइन/
  11. संस्कृति मंत्रालय और स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग माईगव पोर्टल पर अपलोड की गई प्रविष्टियों की मूल्यांकन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रत्येक राज्य के लिए विशेषज्ञों की पहचान करेगा और उन्हें नामांकित करेगा। प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से 05 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।
  12. राष्ट्रीय स्तर का मूल्यांकन संस्कृति मंत्रालय और डाक विभाग द्वारा नामित समिति द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।
  13. डाक विभाग, शिक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय इस पूरे अभियान के व्यापक प्रचार हेतु अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग करेंगे। 

Today's Latest Posts by - mamaji - e4you.in