Sunday 8 May 2022

MP Laptop Yojana 2022 : 12वीं क्लास के इन छात्रों को फ्री में शिवराज सरकार देगी लैपटॉप, मंगाई गई टॉपर छात्रों की लिस्ट

 - e4you.in

MP Laptop Yojana 2022 : 12वीं क्लास के इन छात्रों को फ्री में शिवराज सरकार देगी लैपटॉप, मंगाई गई टॉपर छात्रों की लिस्ट
MP Laptop Yojana 2022 : 12वीं क्लास के इन छात्रों को फ्री में शिवराज सरकार देगी लैपटॉप, मंगाई गई टॉपर छात्रों की लिस्ट

MP Laptop Yojana 2022 : प्रदेश की शिवराज सरकार दो साल से बंद पड़ी मेधावी छात्र सम्मान योजना को इस साल फिर से मूर्तरूप देने जा रही है। जिसकी तैयारियां जोरों पर है।

MP Laptop Yojana 2022 : कोरोना त्रासदी के कारण पिछले दो साल से बंद मेधावी छात्रों का सम्मान समारोह अब राज्य सरकार पूरी ताकत के साथ शुरू करेगी. इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। परिणाम घोषित होने के बाद अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस पर काम शुरू कर दिया है। लैपटॉप वितरण के लिए निर्धारित अंक प्राप्त करने वाले हायर सेकेंडरी के टॉपर्स के बोर्ड ने कलेक्टरों से जिलेवार सूची मांगी है। वर्ष 2019-20 तक यह परंपरा रही है कि जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आता था, उनमें से 10 टॉपर रिजल्ट घोषित होने के समय भोपाल आते थे। उन्हें सीएम हाउस भी ले जाया गया और मुख्यमंत्री से मिलवाया गया। यह प्रक्रिया दो साल से कोरोना के कारण ठप थी।

MP Laptop Yojana 2022

इस बार उम्मीद थी कि मेधावी भोपाल आएंगे, लेकिन माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10 टॉपरों को भोपाल नहीं बुलाया गया। अब विभाग का कहना है कि दो साल से बंद मेधावी छात्र पुरस्कार समारोह की शुरुआत भव्यता से होगी. मेधावी छात्रों पर फूल बरसाकर राज्य सरकार उन्हें सम्मान के तौर पर राजधानी में लैपटॉप बांटेगी.
एमपी लैपटॉप योजना 2022 कब से शुरू होगी एमपी लैपटॉप योजना 2022 कब से शुरू होगी.

मुख्यमंत्री चौहान का स्कूली बच्चों के प्रति अटूट प्रेम पूरे भारत में चर्चाओं में रहा है – परिणाम घोषित होने के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड गणित को इकट्ठा करने में लगा हुआ है कि अनुसूचित जाति, जनजाति सामान्य और पिछड़ा वर्ग कितने अच्छे हैं। 12वीं कक्षा। ऐसे छात्र हैं जो निर्धारित अंक लेकर लैपटॉप प्राप्त करने के पात्र हैं। राज्य में कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों से इसके रिकॉर्ड हासिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद पूरा डाटा सरकार को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद तारीख तय की जाएगी कि मेधावी को लैपटॉप कब बांटे जाएंगे।

3 लाख से अधिक छात्र प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण

इस बार 12वीं की परीक्षा में नियमित रूप से 629308 परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें से तीन 325572 छात्र प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं। शासन के नियमानुसार यदि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के 75 तथा सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त होते हैं तो उन्हें लैपटाप प्रदान किया जायेगा। अब इन छात्रों के बीच इस डेटा की जांच की जा रही है कि कितने छात्रों ने 75 और 80 पर्सेंटाइल से ऊपर स्कोर किया है। परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अब अधिकारी उसी काम में जुट गए हैं. बता दें कि शिवराज सिंह चौहान के तीसरे कार्यकाल तक इसी तरह से छात्रों को लैपटॉप बांटे जा चुके हैं. साल 2018 में पहली बार कांग्रेस सत्ता में आई, उसके बाद कमलनाथ सरकार के तख्तापलट के बाद शिवराज सिंह चौहान फिर से सीएम बने। इस बीच जब पहली बार कोरोना की लहर आई, तब से यह योजना बंद पड़ी है. अधिकारियों के मुताबिक यह योजना सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है।भोपाल सत्र से पहले मेधावी बुला सकता है.

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का स्कूली बच्चों के प्रति अटूट प्रेम न केवल प्रदेश बल्कि पूरे भारत में चर्चा का विषय बना हुआ है। मुख्यमंत्री ने मेधावी लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लैपटॉप वितरण योजना की शुरुआत की थी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अब राज्य सरकार इस समारोह को प्रभावी ढंग से शुरू करेगी, जो कोरोना के कारण दो साल से बंद है. इसके लिए राजधानी में भव्य मेगा शो होगा। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान अपने भतीजों और भतीजों को फूलों के साथ लैपटॉप बांटेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री अपने आवास या राजधानी के किसी अन्य स्थान पर छात्रों को लैपटॉप देकर उनका सम्मान कर सकते हैं.

यह एक परंपरा थी, लेकिन इस बार परिणाम घोषित होने के समय मेरिट टॉपर्स को भोपाल नहीं बुलाया गया। इसके लिए सरकार अलग से सम्मान समारोह आयोजित करेगी। यह कार्यक्रम जल्द शुरू होगा। दो साल से बंद पड़े लैपटॉप के वितरण की प्रक्रिया शुरू होगी। इंदर सिंह परमार, मंत्री, स्कूल शिक्षा, एमपी सरकार, अभी तक केवल एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना के संबंध में बोर्ड से यह खबर आई है, जैसे ही एमपी लैपटॉप योजना 2022 के बारे में कोई और जानकारी आएगी, तो हम सबसे पहले बताएंगे तुम। कोशिश करेंगे और अगर आप एमपी लैपटॉप के बारे में कुछ और पूछना चाहते हैं.

Today's Latest Posts by - mamaji - e4you.in